अब शहरों में भी प्रत्येक वार्ड की आबादी को अलग-अलग जोन में बांटकर होगा वैक्सीनेशन

पटना। राज्य के सभी शहरी निकायों में टीकाकरण (Vaccination in Urban Areas) करने के संबंध में सोमवार को नगर विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग (Urban Development & Health Department) की संयुक्त बैठक आयोजित की गई, जिसमें राज्य के सभी नगर निकायों के नगर आयुक्त तथा कार्यपालक पदाधिकारी तथा सभी जिलों के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी तथा संबंधित चिकित्सकों ने भाग लिया। बैठक में माइक्रो प्लान बनाकर कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण कराने के निर्देश आनंद किशोर (Anand Kishore), प्रधान सचिव, नगर विकास एवं आवास विभाग ने जारी किए हैं।

राज्य के सभी नगर निगमों के नगर आयुक्तों, नगर परिषद और नगर पंचायतों के कार्यपालक पदाधिकारियों को प्रधान सचिव ने निदेश देते हुए कहा है कि शहरी क्षेत्रों में पूरी प्राथमिकता से टीकाकरण का कार्य पूर्ण करें। इसके लिए प्लान दें ताकि नगर निकायों के प्रत्येक वार्ड की आबादी को अलग-अलग जोन में बांटकर टीकाकरण कार्य का लक्ष्य पूरा हो सके। सोमवार को शहरी आबादी को कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण हेतु नगर विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग (Bihar Urban Development & Health Department) के पदाधिकारियों की संयुक्त वर्चुअल समीक्षा बैठक आयोजित हुई, जिसमें पदाधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निदेश जारी किए गए। प्रधान सचिव, नगर विकास एवं आवास विभाग ने सभी नगर निकायों को निदेश देते हुए कहा कि शहरी आबादी के बीच वैक्सीनेशन को लेकर जागरूकता फैलाई जाए ताकि टीकाकरण से कोई भी व्यक्ति वंचित न रहे। सभी नगर निकाय स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों व कर्मियों के साथ एक बैठक कर समन्वय स्थापित कर इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूरी करें।

स्वास्थ्य विभाग (Bihar Health Department) के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत (Pratyay Amrit) ने बैठक में टीकाकरण से संबंधित विस्तृत निर्देश दिया उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग गांव-गांव में टीकाकरण कराने के लिए टीका एक्सप्रेस (Vaccine Express) भेज रहा है। इसी तर्ज पर शहरी इलाकों में भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसी सप्ताह टीकाकरण एक्सप्रेस वैन नगर निकायों में रवाना होगी। वार्डों में रवाना होने वाली हर टीकाकरण वैन से प्रतिदिन कम से कम 200 लोगों का टीकाकरण हो सकेगा। यदि कहीं ज्यादा लोग टीकाकरण के इच्छुक होंगे तो पूर्व सूचना के बाद वहां ज्यादा टीके भेज दिए जाएंगे। अभी 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए पर्याप्त टीके उपलब्ध हैं। इस कारण शुरूआत में इस टीका एक्सप्रेस के माध्यम से केवल 45 वर्ष से ज्यादा उम्र सीमा वालों को ही टीके लगाए जाएंगे। इसके अलावा जल्द ही स्वास्थ्य विभाग के पास टीके की नयी खेप भी आ जाएगी, जिसके बाद 18 वर्ष से ज्यादा उम्र वालों को भी इसी अभियान के तहत टीके दिए जा सकेंगे।

कुछ नगर निकायों ने इस बैठक के दौरान अनुरोध किया कि टीकाकरण वैन (Vaccine Van) में यदि ब्लड प्रेशर और एंटीजन टेस्ट की भी व्यवस्था हो तो इससे टीकाकरण में सहूलियत होगी। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने इस सुविधा को भी उपलब्ध कराने का निदेश स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को दिया।
इस अभियान में टीकाकरण के लिए कई प्रकार के क्षेत्रों को चिह्नित करने तथा जोन बनाए जाने के निदेश दिए गए। जैसे:-
– अपार्टमेंट
– सब्जी मंडी
– बाजार समिति
– रिक्शा चालक व ऑटो रिक्शा एसोसिएशन
– बस यूनियन
– स्लम बस्ती
– एनयूएलएम के सेल्फ हेल्प ग्रुप
– स्ट्रीट वेंडर्स
– रेलवे स्टेशन
– चैंबर व बीआइए
– दुकानदार
– भिक्षुक, मजदूर, प्रवासी मजदूर आदि
(इसके अलावा नगर निकाय आवश्यकतानुसार अन्य प्रकार के क्षेत्रों को भी चिह्नित कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *