500 के पुराने नोट हैं तो आपको मिलेंगे 10 हजार रुपए, पुराने सिक्कों से भी कमा सकते हैं मोटी रकम

पटना : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में नोटबंदी की। तब से 500 के पुराने नोट बंद हैं। नोटबंदी के दौरान लोगों ने 500 के उन पुराने नोटों को बैंक में जमा कर दिया था। हालांकि हर किसी के पास कुछ नोट रख गए थे। अब 500 के उन पुराने नोटों की जगह आपको 10 हजार रुपए मिल सकते हैं। बता दें भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जब कोई नोट जारी करता है तो उसे सावधानी से छापा जाता है। इन नोटों का पैटर्न तय होता है। उस फिक्स पैटर्न के अनुसार ही नोट छापे जाते हैं। यही कारण है कि सभी नोट एक जैसे होते हैं, लेकिन जब छपाई के दौरान कुछ गलती हो जाए और वह बाजार में आ जाए तो वह एरर नोट खास बन जाता है। लोग इस नोट का कई गुना कीमत पर खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं।

नोटबंदी के बाद 500 के नोट रेयर कैटेगरी में आ गए हैं
नोटबंदी के बाद 500 रुपए के पुराने नोट रेयर कैटेगरी में आ गए हैं। यदि 500 रुपए के पुराने हैं तो आप उसे चेक करें कि उसका सीरियल नंबर दो बार प्रिंट तो नहीं हुआ है। अगर, ऐसा है तो आपको 5000 रुपए मिल सकते हैं। जबकि 500 रुपए का एक किनारा बड़ा है या उस पर अतिरिक्त कागज छूटा हुआ है तो आपको उस नोट के बदले 10 हजार रुपए मिल सकते हैं। इसके लिए आपको एक विक्रेता के रूप में सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। फिर नोट की एक तस्वीर उसे प्लेटफॉर्म पर अपलोड करना होगा। इसके बाद वो लोग आपसे संपर्क करेंगे। आपसे फिर वो नोट खरीद लेंगे और आपको मोटी रकम देंगे।

पुराना सिक्का है माता वैष्णो देवी वाला तो मिलेगी मोटी रकम
अगर, आपके पास माता वैष्णो देवी वाला पुराना सिक्का है तो उसके बदले आपको मोटी रकम मिल सकती है। इंडिया मार्ट वेबसाइट पर पुराने सिक्कों और नोटों की नीलामी की जा रही है। इसके लिए आपके पास 10 या 5 रुपए का सिक्का होना चाहिए। उन सिक्कों पर माता वैष्णों का फोटो होना चाहिए। आपके पास ये सिक्के हैं तो आप उन्हें बेचकर अच्छा पैसे कमा सकते हैं। इन सिक्कों को 2002 में जारी किया गया था। माता वैष्णों को लोग लक्की मानते हैं। यही कारण है कि इन सिक्कों के लिए लाखों रुपए खर्च करने के लिए तैयार हैं। इंडिया मार्ट के अलावा भी कई वेबसाइट पर इन सिक्कों की बिक्री होती है। इसके लिए विक्रेता को आपको वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *