गूगल का नया अपडेट आपकी प्राइवेसी की बड़ी टेंशन करेगा खत्म

पटना : गूगल एक नया अपडेट लेकर आ रहा है। इस अपडेट के आने के बाद इंटरनेट यूजर्स को अपनी प्राइवेसी को लेकर टेंशन नहीं रहेगा। गूगल अब यूजर्स को मोबाइल पर अंतिम 18 मिनट की ब्राउजिंग हिस्ट्री को तुरंत डिलीट करने का विकल्प देगा। गूगल सर्च से जुड़े अपडेट पर कंपनी ने अपने एक ब्लॉग में कहा कि नई गोपनीयता सुविधाएं विशेष रूप से उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो अपना डिवाइस दोस्तों या घर वालों के साथ शेयर करते हैं। बता दें हम जब भी अपना फोन किसी के हाथ में देते हैं तो यह डरता है कि कहीं वह हमारी सर्च हिस्ट्री न देख लें। अब इस टेंशन से गूगल ने अपने यूजर्स को मुक्त कर दिया है। कंपनी अब सर्च हिस्ट्री को लेकर अतिरिक्त सुरक्षा देने का तरीका दे रही है। कंपनी के अनुसार हिस्ट्री डिलीट करने के अलावा पासवर्ड, आईडी सुरक्षित करने के लिए गूगल अकाउंट पर लॉग इन करने के साथ ही माय एक्टिविटी एड किए गए अतिरिक्त सत्यापन का विकल्प चुनना होगा।

फिलहाल ऐसे कर सकते हैं प्राइवेसी सेटिंग
गूगल के अनुसार फिलहाल यूजर्स ऑटो डिलीट ऑप्शन में यूजर्स गूगल को एक्टिव मोड में चुन सकते हैं। ऐसा करने से 18 या 36 महीनों के बाद आपके अकाउंट से अन्य वेब और ऐप गतिविधि के साथ आपकी सर्च हिस्ट्री को हटा सकते हैं। नए अकाउंट के लिए वेब और ऐप गतिविधि को हटाने के लिए निर्धारित डिफॉल्ट समय अवधि 18 महीने पर सेट की गई है पर यूजर्स सेटिंग्स को अपडेट कर उसमें बदलाव कर सकते हैं।

यूजर्स को साल के अंत तक मिलेगा अपडेट
गूगल का नया अपडेट यूजर्स को इस साल के अंत तक मिलेगा। आईओएस स्मार्टफोन यूजर्स को यह अपडेट मिलने के बााद एक टैप से इंटरनेट पर की गई ब्राउंजिंग की 15 मिनट की हिस्ट्री डिलीट की जा सकेगी। गूगल के कार्यकारी जेके किर्न्स ने अपने पोस्ट में लिखा- लोग जानकारी खोजने और कई कामों के लिए गूगल की तरफ रुख कर रहे हैं। ऐसे में उनकी प्राइवेसी को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *