Bihar Business Patna Pura Bihar

सभी बैंकों की हड़ताल 26 को, स्टेट बैंक खुला रहेगा, इस महीने और छुट्‌टी भी

पटना : 26 नवंबर को सभी बैंक बंद रहेंगे। बैंक कर्मचारी 10 सूत्री मांगों को लेकर उस दिन हड़ताल पर रहेंगे। 40 हजार से अधिक कर्मचारियों की हड़ताल है। सेंट्रल ट्रेड यूनियन के आह्वान पर सभी बैंक हड़ताल कर रहे हैं। वैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया इससे बाहर है। यानी एसबीआई खुला रहेगा। ऑल इंडिया बैंक इंप्लाइज एसोसिएशन, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर एसोसिएशन और यूनाइटेड फोरम ऑफ ग्रामीण बैंक यूनियन ने सरकार को हड़ताल का नोटिस दिया है। इस संबंध में ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन श्रीवास्तव के मुताबिक 10 सूत्री मांगों को लेकर हड़ताल की जा रही है।

बैंक कर्मचारियों की ये हैं मांगें
सेंट्रल ट्रेड यूनियन की सामान्य मांगों के अलावे बैंक एसोसिएशन ने सार्वजनिक क्षेत्रों के निजीकरण का प्रस्ताव वापस लेने, बैंकों में जमा राशि पर ब्याज बढ़ाने, कॉरापोरेट घरानों से एनपीए ऋण वसूली के लिए सख्त कार्रवाई करने के लिए, अस्थायी कर्मचारियों को नियमितीकरण, आउटसोर्सिंग पर प्रतिबंध, 31 मार्च 2010 के बाद योगदान करने वालों बैंक कर्मियों के लिए एनपीएस के बजाय पुरानी पेंशन योजना का कार्यान्वयन और ग्रामीण बैंकों में प्रयोजग व्यावसायिक बैंकों के साथ ही 11वें द्विपक्षीय वेतन समझौता एक नवंबर, 2017 के प्रभाव से पूरी तरह से लागू करने संबंधी 10 सूत्री मांगों को लेकर बैंक कर्मी 26 नवंबर को देश भर में हड़ताल करेंगे।

इन त्योहारों पर बैंकों में रहेगी छुट्‌टी
सभी बैंकों में 20 और 21 नवंबर को छठ की छुट्‌टी रहेगी। 30 नवंबर को गुरुनानक जयंती पर बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में विद्यार्थी, नौकरी पेशे वाले लोग और बिजनेसमैन अपने-अपने काम निपटा लें। ताकि बैंकों की छुट्‌टी में काम जरूरी काम नहीं फंसे। बता दें इस महीने में 18 दिन ही बैंक खुलेंगे। सभी बैंकों में रविवार और दूसरे-चौथे शनिवार को छुट्‌टी रहती है। ऐसे में इस महीने चार और रविवार हैं- 22 और 29 नवंबर, जिस दिन बैंक बंद रहेंगे। चौथा शनिवार 28 नवंबर को है।

Related posts

रूपेश हत्याकांड : तेजस्वी बोले- नीतीश से बिहार नहीं संभल रहा

News Desk

Covid-19 : बिहार में कोरोना से दो और मौतें, पटना में ज्वेलर्स ने तोड़ा दम, 4 जुलाई तक सभी दुकानें बंद

News Desk

बिहार में मचेगी तबाही, 10 नदियां पहले से खतरे पर, फिर भारी बारिश के आसार, 15 जिले डूबेंगे

News Desk

Leave a Comment