Bihar Patna

R Block से Digha तक के लिए ‘अटल पथ’ की सौगात, पटनावासियों को मिलेगी जाम से मुक्ति

Atal Path : New R Block-Digha Road Patna-BiharAaptak

पटना (Patna) के लोगों के लिए चमचमाती सड़कों के बीच एक और सौगात मिल गयी है। जहां पहले रेल लाइन गुजरती थी, अब वहां फोर लेन सड़क बन गई है, जिस पर शहरवासी इस कोने से उस कोने तक जा सकेंगे। जी हां, आर ब्लाॅक-दीघा रोड (R Block-Digha Road) शुक्रवार से विधिवत शुरू हो गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने शुक्रवार को अटल पथ का लोकार्पण किया।

CM Nitish Kumar inaugurated 'Atal Path' from R Block to Digha-BiharAaptak

इस सड़क को लेकर अरसे से काम चल रहा था। पहले रेललाइन थी, जिसपर आवाजाही न के बराबर थी, उसे हटाकर फोर लेन सड़क बनाई गई है। तीन साल में बनाई गई इस सड़क से मुहल्ले जुड़ जाएंगे। इन मुहल्लों में रहने वाले हजारों लोगों को इसका लाभ मिलेगा। 7.6 किलोमीटर लंबे आर ब्लॉक-दीघा पथ (R Block-Digha Path) के निर्माण पर लगभग 340.51 करोड़ की लागत आई है। आर-ब्लॉक और दीघा को जोड़ने वाले इस सड़क का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) के नाम पर अटल पथ (Atal Path) रखा गया है। कोरोनाकाल के बावजूद इस सड़क को रिकॉर्ड 21 महीने में तैयार किया गया है।

हर भरे पौधों से गुलजार है सड़क
चार लेन की इस सड़क को काफी खूबसूरती के साथ बनाया गया है। आर-ब्लॉक के शुरुआत में ही काफी पौधे लगाए गए हैं। इस सड़क को बनाने के लिए उन बड़े पेड़ों को भी आधुनिक तकनीक से एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट किया गया। वहीं, जो पेड़ सूख गए है उनपर आधुनिक पेंटिंग की गई है। इस पथ पर बस स्टॉप, पार्क, आकर्षक पेंडिंग, डिस्प्ले, पाथ-वे, टॉयलेट ब्लॉक का निर्माण भी किया गया है। यातायात की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। इसकी मॉनिटरिंग सचिवालय थाना स्थित कंट्रोल रूम से होगी।

R Block-Digha Road Patna-BiharAaptak

आपका समय बचेगा ही, पैसा भी
– आप पटना जंक्शन से निकले हैं और आपको दीघा जाना है तो आप न्यू मार्केट, जीपीओ होते हुए आर-ब्लॉक आ जाइए। यहां से फोरलेन पकड़कर आप 10 मिनट में दीघा जा सकते हैं।
– गांधी मैदान तरफ से आ रहे हैं तो डाकबंगला, इनकम टैक्स गोलंबर और बिहार म्यूजियम होते हुए सचिवालय के पास हड़ताली मोड़ पहुंच जाइए। वहां से इस सड़क पर जाने की व्यवस्था है।
– बोरिंग रोड के समानांतर इस सड़क के बनने से बोरिंग रोड पर दबाव कम होगा। आर-ब्लॉक से दीघा के बीच मिनटों में सफर पूरा होगा। सड़क के दोनों तरफ सर्विस रोड बनने से इसके किनारे बसे मोहल्लों के लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी।
– सेंट माइकल, नोट्रेडम, लोयला हाई स्कूल के बच्चों को भी काफी सहूलियत होगी। बोरिंग रोड या फिर राजापुर पुल के पास लगने वाले जाम से छुटकारा मिलेगा, सीधा इस सड़क से इन स्कूलों में जा सकते हैं।
– आर-ब्लॉक और दीघा के बीच में दर्जनों कॉलोनियां है जिनमें लाखों लोग रहते हैं। उन सभी को डाकबंगला, सचिवालय, बेली रोड आने में सुविधा हो जाएगी।

Advt Grt Studio

Related posts

मैट्रिक टॉपर बने हिमांशु राज, बोर्ड का रिजल्ट रहा 80.59 प्रतिशत

News Desk

कोरोना : दिल्ली से आने वाले 40 हजार लोगों ने बढ़ाई बिहार की मुसीबत, फैल सकती है महामारी

News Desk

Covid-19 : कटिहार में एक और पॉजिटिव मिली, बिहार में 482 मरीज

News Desk

Leave a Comment