Patna

बिहार में चलने लगीं इलेक्ट्रिक बसें, नीतीश ने की पहली सवारी, उसी से पहुंचे विधानसभा

पटना : बिहार में अब इलेक्ट्रिक बसें चलने लगी हैं। इसकी शुरुआत मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की। मुख्यमंत्री ने इलेक्ट्रिक 12 बसों को हरी झंडी दिखाई। खुद भी इलेक्ट्रिक बस में ही बैठकर विधानसभा पहुंचे। इस दौरान नीतीश ने कहा कि ये बसें पर्यावरण के लिए अच्छी हैं। साथ ही परिचालन पर खर्च भी कम आएगा। उन्होंने बताया कि बसें पटना से राजगीर, पटना से मुजफ़्फरपुर और पटना शहर के विभिन्न मार्गों पर चलेंगी। बता दें सूबे में 43 मार्गों पर इन बसों का चलना है।

इन इलेक्ट्रिक बसों की सुविधाए जानें
इलेक्ट्रिक बसों में एसी है। 12 मीटर लंबी बसों की संख्या 10 हैं और इनमें 45 सीटें हैं। जबकि 9 मीटर लंबी 15 बसें हैं और इनमें 37 सीटें हैं। बसों में इमर्जेंसी गेट और विंडों हैं। बता दें बसें फुलवारीशरीफ स्थित परिवहन परिसर में हर रात चार्ज होंगी। इसके लिए वहां 1200 किलोवाट के चार्जिंग स्टेशन बने हैं। 120 किलोवाट के भी 6 चार्जिंग प्वाइंट और 240 किलोवाट के दो चार्जिंग प्वाइंट हैं।

इन सुविधाओं से भी लैस हैं बसें
बसों में 3 डिस्पले हैं। पैनिक बटन, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम, स्मार्ट टिकटिंग और इंटेलिजेंट व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम हैं। इमर्जेंसी बटन और अलार्म बेल, फायर फाइटिंग उपकरण, सीसीटीवी आदि सुविधाएं हैं।

Related posts

दूसरा चरण: आज थमेगा चुनावी प्रचार, 16 सीएम देने वाले इलाके पर सबकी नजर

News Desk

छपरा में शिक्षिका की हत्या; हाल में 5 शिक्षकों पर बदतमीजी का लगाया था आरोप

News Desk

भोजपुर में पार्टी से लौट रहे तीन युवकों पर गोलीबारी, एक की मौत

News Desk

Leave a Comment