Health Pura Bihar

मरीज को कह रहे- ऑक्सीजन सिलेंडर है, तभी आइए; इधर, प्रशासन का दावा-वहां सबसे ज्यादा सप्लाई

पटना : बिहार में अस्पतालों की कुव्यवस्था लगातार उजागर हो रही है। अब एक नया मामला मुजफ्फरपुर में सामने आया है। यहां एसकेएमसीएच में कोरोना के मरीज ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर ही पहुंच रहे हैं। इसका कारण है कि गंभीर मरीज बिना ऑक्सीजन सिलेंडर लिए आते हैं तो उन्हें भर्ती ही नहीं लिया जाता है। ऑक्सीजन लेवल कम होने पर मरीज को दूसरे अस्पताल चले जाने के लिए भी कह दिया जाता है। बैरिया के संतोष कुमार की तबियत बिगड़ी तो डॉक्टरों ने उन्हें एसकेएमसीएच में भर्ती होने के लिए कहा। शुक्रवार की रात रात 12 बजे एसकेएमसीएच के कंट्रोल रूम में परिजनों ने फोन किया तो वहां से बताया कि आपके पास ऑक्सीजन सिलेंडर है, तभी आइए। क्योंकि यहां ऑक्सीजन का फ्लो कम रहता है। अगर, ऑक्सीजन लेवल कम रहा तो परेशानी हो जाएगी।

जिला प्रशासन का दावा-सबसे ज्यादा सप्लाई
एसकेएमसीच में मरीजों द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर आने की बात पर जिला प्रशासन का कहना है कि अस्पताल में सबसे अधिक ऑक्सीजन की सप्लाई की जाती है। यहां हर दिन 350 से 400 सिलेंडर दिए जा रहे हैं। जबकि अस्पताल प्रबंधक का कहना है कि ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति सुधरी है, लेकिन जरूरत के अनुरूप कम की सप्लाई है। यहां हर दिन 500 सिलेंडर की डिमांड है।

एक ही वेंटिलेटर चल रहा
अस्पताल में वेंटिलेटर की भी सुविधा नहीं है। पिछले 10 दिनों से एक ही वेंटिलेटर से काम चल रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि वेंटीलेटर चलाने के लिए ऑक्सीजन की खपत अधिक होती है और हमेशा फ्लो अधिक चाहिए, जो अस्पताल में फिलहाल संभव नहीं है। यही कारण है कि वेंटिलेंटर का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा।

बिहार में 15 जगहों पर लगेगा ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सूबे में 15 जगहों पर ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाए जाएंगे। इनमें रोहतास के डेहरी ऑनसोन, वैशाली के महुआ, नवादा के रजौली, पश्विम चंपारण के नरकटियागंज, सीवान के महाराजगंज, मधुबनी के जयनगर, भोजपुर के जगदीशपुर, बक्सर के डुमरांव, पटना के मसौढ़ी, समस्तीपुर के पटौरी, पूर्णिया के बनमनखी, अररिया के फारबिसगंज, सहरसा के सिमरी बख्तियारपुर, बेगूसराय के बलिया, भागलपुर के कहलगांव मं ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगेगा।

Related posts

Covid-19 : बिहार में 130 और कोरोना पॉजिटिव मिले, 8 हजार पार हुए संक्रमित

News Desk

हाजीपुर में भाई ने की भाई की हत्या, जमीन विवाद बना कारण

News Desk

अरवल सीट पर हुआ है बड़ा खेल, पटना हाईकोर्ट ने संज्ञान लिया तो फंसे माले विधायक और बीजेपी प्रत्याशी

News Desk

Leave a Comment