Health Pura Bihar

18 साल से ऊपर वालों को जल्द लगेगा टीका, राज्य को मिल रहा 16 लाख डोज

पटना : बिहार में 18 साल से ऊपर के उम्र वालों को कोरोना का टीका जल्द ही लगेगा। इसी महीने राज्य सरकार को वैक्सीन का 16 लाख डोज मिलेगा। इसके बाद सूबे में 18 साल से ऊपर वालों का टीकाकरण किया जाएगा। इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि 16 लाख डोज में कोविशील्ड की 11.89 लाख खुराक और कोवैक्सीन की 4.14 लाख खुराक है। हमलोग जल्द टीकाकरण अभियान शुरू करने वाले हैं। बता दें पहले एक मई से ही 18 साल से अधिक उम्र वालों को टीका लगना था, लेकिन वैक्सीन की कमी के कारण इसे स्थगित किया गया था। हालांकि इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि फिलहाल सूबे में 1500 केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण केंद्रों पर कर्मचारियों के संक्रमित होने के कारण भी टीकाकरण अधिक नहीं हो पा रहा।

कोरोना संक्रमित रेलवे कर्मियों को खाना पहुंचाएगी रेलवे
बिहार में बढ़ते कोरोना मरीजों और उनकी समस्याओं को देखते हुए दानापुर रेल मंडल ने कम्युनिटी किचन की शुरुआत की है। रेलवे की ओर से अपने कर्मियों के लिए जो कोरोन संक्रमित हैं और अकेले रह रहे या आइसोलेशन में रह रहे, उनको खाना पहुंचाया जाएगा। ऐसा सेवा की शुरुआत करने वाला दानापुर रेल मंडल पहला है। रेल अधिकारियों ने बताया कि सबसे पहले दानापुर और पटना जंक्शन पर इस सुविधा की शुरुआत हुई है। आने वाले दिनों में दूसरे स्टेशनों के आसपास भी रेल कर्मियों के लिए सेवा की शुरुआत की जाएगी। सीनियर डीसीएम आधार राज ने इस काम के लिए रेलवे अंतर्गत संचालित फूड प्लाजा, फूड ट्रैक, फास्ट फूड यूनिट से टाइअप किया है। रेल कर्मचारियों की मांग पर इन किचन से उनके घर तक खाना पहुंचाया जाएगा। रेलवे की इस सेवा का फायदा उठाने के लिए लोग रेलवे के नंबरों पर कॉल करके या ईमेल कर सकते हैं। अधिकारियों ने कहा कि कोरोना से जूझ रहे रेलवे कर्मचारियों को इससे काफी सुविधा होगी।

नाइट कर्फ्यू का पालन कराने के लिए सड़क पर आए गृह सचिव और डीजीपी
सूबे में नाइट कर्फ्यू लागू है। इसको लेकर दुकानदारों द्वारा बवाल किया जाने लगा है। ऐसे में शनिवार की शाम गृह सचिव चैतन्य प्रसाद और डीजीपी एसके सिंघल खुद राजधानी पटना की सड़कों पर उतरे और नाइट कर्फ्यू का पालन कराने का निर्देश दिया। साथ ही आम लोगों से अपील की कि वे लोग सरकार की सभी गाइडलाइन का पालन करें और प्रशासन को सहयोग करें। गृह सचिव और डीजीपी ने एसएसपी उपेंद्र शर्मा के साथ राजधानी के विभिन्न इलाकों का जायजा लिया। दोनों अधिकारियों ने पटना सिटी के सुल्तानगंज, आलमगंज, खाजकेलां और चौक थाना इलाके का भी निरीक्षक किया। बता दें शुक्रवार को पटना सिटी सुल्तानगंज में नाइट कर्फ्यू के दौरान दुकान बंद करा रहे पुलिसकर्मियों को दुकानदारों ने बेहरमी से पीटा था। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था। इसको ध्यान में रखते हुए गृह सचिव और डीजीपी ने पटना सिटी इलाके का निरीक्षण किया।

कोरोना से पूर्व सांसद शहाबुद्दीन और एमएलसी का निधन
सीवान के पूर्व सांसद और बाहुबली मो. शहाबुद्दीन की कोरोना से मौत हो गई है। तिहाड़ जेल में सजा काट रहे शहाबुद्दीन को दो दिन पहले ही अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों ने उन्हें वेंटिलेटर पर रखा था। छह महीने पहले शहाबुद्दीन के पिता मो. हसीबुल्लाह का भी निधन हुआ था। 15 फरवरी 2018 में सीवान जेल से शहाबुद्दीन को तिहाड़ जेल में शिफ्ट किया गया था। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया- पूर्व सांसद शहाबुद्दीन का कोरोना संक्रमण के कारण असमय निधन की दुखद खबर पीड़ादायक है। ईश्वर उनको जन्नत में जगह दें, परिवार और शुभचिंतकों को संबल प्रदान करें। उनका निधन पार्टी के लिए अपूरनीय क्षति है। दुख की इस घड़ी में राजद परिवार शोक संतप्त परिजनों के साथ है। पूर्व सांसद पप्पू यादव ने भी शहाबुद्दीन के निधन पर शोक जताया। इन्होंने ट्वीट किया- सीवान के शहाबुद्दीन जी को भी आखिर कोरोना ने लील लिया, लेकिन वह कोरोना से अधिक सिस्टम और सियासत के शिकार हुए। मतलब के अनुसार इस्तेमाल किया, फिर अंतहीन जलालत झेलने अकेला छोड़ दिया। मेरी संवेदना शहाबुद्दीन जी के परिजनों और चाहने वालों के साथ है। खुद रहम करें, सबको सब्र दें।

भाजपा एमएलसी हरि नारायण चौधरी का कोरोना से निधन
भाजपा के विधान पार्षद हरि नारायण चौधरी का भी कोरोना संक्रमण के कारण निधन हो गया है। हरि नारायण का इलाज आईजीआईएमएस में चल रहा था। इनसे पहले जदयू नेता और पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ. मेवालाल चौधरी की भी कोरोना से मौत हुई थी। बिहार परिमंडल के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार का भी कोरोना संक्रमण के कारण निधन हो गया है। ये पटना एम्स में भर्ती थे।

सीएम नीतीश ने भी जताया शोक
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी पूर्व सांसद के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने कहा कि वे लंबे समय तक सीवान से विधायक और सांसद रहे। सीएम ने पीड़ित परिजनों को दुख की घड़ी में धैर्य रखने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की। सीएम ने भाजपा एमएलसी के निधन पर भी शोक जताया। राजद विधायक तेजप्रताप यादव ने भी शहाबुद्दीन के निधन पर शोक जताया और राजद के लिए अपूरनीय क्षति बताई।

Related posts

सुशांत सिंह का सपना पूरा होने को है, दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड मिलेगा

News Desk

Covid-19 : बिहार में मिले चार और मरीज, गोपालगंज में घर-घर स्क्रीनिंग में धराए

News Desk

बड़ी खबर: नवादा में पोलिंग एजेंट की हार्ट अटैक से मौत, रोहतास में वोटर ने तोड़ा दम

News Desk

Leave a Comment